Flight Cancel होने पर Airlines Company यात्रियों को कौन सी सुविधाएं देती है

Flight Cancel होने पर Airlines Company क्या करती है: हवाई Yatriyon को जल्द कई तरह के अधिकार मिल सकते हैं। घरेलू Flight के छह घंटे या इससे ज्यादा Late होने पर Airlines को इसकी जानकारी यात्री को पहले ही देनी होगी। यही नहीं, Alternative Flight का इंतजाम या फिर पूरे Ticket का पैसा Refund करना पड़ेगा।

Airlines अगर Flight Cancel कर दे और इसकी सूचना आप तक नहीं पहुंचाए तो आप 5,000 से 10,000 रुपये का हर्जाना पाने के हकदार होंगे। यह रकम travel Time या Fuel Surcharge सहित बेस फेयर पर निर्भर करेगी।

Flight Cancel होने पर Airlines Company यात्रियों को कौन सी सुविधाएं देती है

बुधवार को विमानन मंत्रालय ने Yatriyon के अधिकारों से जुड़ा चार्टर जारी किया है। इनमें इन सभी प्रावधानों को जगह दी गई है। Airlines के साथ करीब नौ महीनों की चर्चा के बाद इसे जारी किया गया है।

यदि आप एयरपोर्ट पर हैं। Flight 2-6 घंटे Late हो जाती है। उस स्थिति में Airlines Company को आपको मुफ्त खाना और Refreshment मुहैया कराना होगा। रात 8 बजे से सुबह 3 बजे के बीच Schedule Flight के छह घंटे से ज्यादा Late होने पर Airlines को यात्री को एक दिन पहले सूचित करना होगा। साथ ही Hotels में रुकने की मुफ्त व्यवस्था करनी होगी। अन्य Flights के मामले में 24 घंटे से ज्यादा Flight Late होने पर भी यह बात लागू होगी।

इसे भी पढ़ें:

हालांकि, विदेश में छुट्टी बिताने के लिए Ticket Book कराने वाले yatriyon को कोई राहत नहीं मिलेगी।

अगर Airlines ने Flight Cancellation के बारे में दो हफ्तों से कम और 24 घंटों से ज्यादा समय में बताया तो उसे Alternative Flight का इंतजाम करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उसे पूरा Refund करना पड़ेगा।

यहां वे लोग नुकसान में रहेंगे जो महीनों पहले Ticket Book करा लेते हैं। कारण है कि Airlines Flight के छूटने की तारीख से दो हफ्तों में Cancellation की सूचना दे देगी तो वह बच जाएगी। इस तरह के मामलों में पूरे Refund को शायद ही हर्जाना कहा जाएगा।

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment

%d bloggers like this: