India के Crashed Aeroplane की Viral Photo का सच

Viral Photo का सच: Pakistan में स्थानीय मीडिया के हवाले से कुछ Photos और मोबाइल Video सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रहे हैं और इन्हें ‘Indian Air Force पर Pakistani फ़ौज की जवाबी कार्रवाई’ का बताया जा रहा  हैं।

लेकिन बीबीसी की पड़ताल में हमने इन सभी दावों को ग़लत पाया है और ये भी कि इन पुरानी Photo का India और Pakistan के बीच बुधवार को हुई कथित सैन्य कार्रवाई से कोई वास्ता नहीं  हैं।

Pakistan की फ़ौज के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने बुधवार सुबह प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा कि Pakistan की Air Force ने बुधवार सुबह India प्रशासित कश्मीर में छह ठिकानों पर हवाई हमले किए।

इसके बाद Pakistan की सेना ने कहा कि उन्होंने दो Indian पायलटों को गिरफ़्तार कर लिया है और India के दो फ़ाइटर विमान मार गिराए  हैं। गिरफ़्तार किए गए एक पायलट का Video Pakistan फ़ौज ने सोशल मीडिया पर जारी किया  हैं।

India के Crashed Aeroplane की Viral Photo का सच

India के Crashed Aeroplane की Viral Photo का सच

14 फ़रवरी को India प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ़ के काफ़िले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया  हैं। इस हमले में India के 40 से ज़्यादा जवान मारे गए थे।

इसी सिलसिले में India सरकार ने मंगलवार को दावा किया था कि पुलवामा हमले के लिए ज़िम्मेदार जैशे-मोहम्मद के Pakistan प्रशासित कश्मीर स्थित ठिकानों को Indian Air Force ने निशाना बनाया  हैं। इस हमले में जैशे-मोहम्मद की कितनी क्षति हुई, इसकी निष्पक्ष सूत्रों से पुष्टि नहीं हो पाई  हैं।

Pakistan की फ़ौज द्वारा हमले का दावा सामने आने के बाद से ही #Pakistaniarmyzindabad, #Pakistanairforceourpride और #Pakistanstrikesback जैसे हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे  हैं।

लेकिन इन हैशटैग्स के साथ कुछ पुरानी Photos और Video फ़ेसबुक के साथ-साथ ट्विटर पर शेयर किए जा रहे  हैं।

इनका बुधवार के घटनाक्रम से कोई लेना-देना नहीं है, फिर भी Pakistani मीडिया ने टीवी और ऑनलाइन ख़बरों में इन Viral Photo को इस्तेमाल किया  हैं।

घायल पायलट का विडियो

Pakistan के कई ट्विटर यूज़र्स ने India के एक गंभीर रूप से घायल पायलट का Video शेयर किया  हैं।

ख़ून में सने इस पायलट को Pakistan की सेना द्वारा गिरफ़्तार किए गए Indian पायलट का Video बताते हुए शेयर किया जा रहा  हैं।

लोगों ने इस Video के साथ दावा किया है कि Pakistani फ़ोर्स ने Indian पायलट को जीवित पकड़ लिया  हैं।

ये बात सही है कि Pakistan की सेना ने दो Indian पायलटों को जीवित पकड़ लेने का दावा किया  हैं। लेकिन Pakistan में Viral हो रहा ये Video इस दावे के साथ फ़िट नहीं बैठता।

Viral Video Indian Air Force में विंग कमांडर विजय शेल्के का है जो 19 फ़रवरी 2019 को बेंगलुरु एयर शो से पहले दो सूर्यकिरण Aeroplane के टकराने से घायल हो गए थे।

उनके बचाव के लिए बेंलगुरु के कुछ स्थानीय लोग मौक़े पर पहुँचे थे। इस दौरान उनमें जो बातचीत हुई, उसे भी Viral Video में सुना जा सकता  हैं।

India के Crashed Aeroplane की Viral Photo का सच

विमान क्रैश का फ़ोटो

Indian विमान के क्रैश की ये Photo सैकड़ों बार सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई  हैं।

इस Photo को न सिर्फ़ Pakistan के लोगों ने, बल्कि स्थानीय मीडिया ने भी अपनी ख़बरों में इस्तेमाल किया  हैं।

Pakistan के कुछ मीडिया संस्थानों ने इसे सरकारी एजेंसी द्वारा जारी की गई Crashed विमान की Photo बताया  हैं।

लेकिन Indian फ़ाइटर विमान की ये Photo साल 2015 की है और इसका Pakistan से कोई कनेक्शन नहीं  हैं।

Indian Air Force का ये विमान तकनीकी ख़राबी के कारण ओडिशा के मयूरभंज ज़िले में 3 जून 2015 को गिरा था।

इस Crashed विमान की कई Photos फ़ोटो एजेंसी गेटी पर उपलब्ध  हैं।

इमेज कॉपीरइटTWITTERImage captionPakistan के अख़बार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने इस पुरानी Photo को आज का बताकर इस्तेमाल किया है

एक और पुरानी फ़ोटो

इसी तरह की एक और Photo है जिसे Pakistani मीडिया और सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा  हैं।

लोगों ने इस Viral Photo के साथ दावा किया है कि Indian Air Force का एक विमान Pakistan की सीमा में गिरा और एक इमारत से जा टकराया।

लेकिन ये Viral Photo Pakistan की नहीं, बल्कि राजस्थान के जोधपुर की  हैं।

Photo में दिख रहा Indian फ़ाइटर विमान- मिग 27 था जो कि जोधपुर में 13 जून 2016 को गिरा था।

इससे जुड़ी तमाम तस्वीरें और ख़बरें भी इंटरनेट पर मौजूद  हैं।

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment